क्या आम खाकर भी डायबिटीज को कंट्रोल किया जा सकता है?

आयुर्वेद और होम्योपैथी जैसे कई प्राकृतिक प्रणालियां औषधि की तैयारी में आम जैसे फल का उपयोग करती हैं। अति प्राचीन काल से, आधुनिक दवाओं के आगमन से पहले, लोगों ने कई तरह की बीमारियों के इलाज के लिए प्राकृतिक तत्व जैसे फलों, सब्जियां, जड़ी-बूटियों, फूलों, जड़ें आदि का इस्तेमाल किया और उन्होंने अच्छा काम किया।

भारत में फलों का राजा कहते हैं। इसमें कोई शक नहीं है कि आम खाने से आपको अनगिनत स्वास्थ्य फायदे होते हैं। आम एक फल है जो विभिन्न पोषक तत्वों और खनिजों में समृद्ध है।

mango health benefits

आम उच्च कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए, मुँहासे को कम करने, नेत्र स्वास्थ्य में सुधार, यौन स्वास्थ्य को सक्षम करने, अम्लता को कम करने, हृदय स्वास्थ्य में सुधार, स्ट्रोक को रोकने आदि के लिए जाना जाता है। इसमें कैंसर को रोकने के लिए गुण पाए गए हैं।

mango health benefits

एक हालिया अध्ययन ने कहा है कि आम एक ऐसा फल है, जो डायबिटीज को नियंत्रित कर सकता है। डायबिटीज से पीड़ित लोग आम खाने से बचते हैं। लेकिन यह शोध उनके लिए एक खुशखबरी है।

आम डायबिटीज को कैसे कंट्रोल करता है

डायबिटीज एक ऐसी स्थिति है जिसमें ब्लड शुगर लेवल बहुत अधिक हो जाता है, क्योंकि शरीर पर्याप्त इंसुलिन का उत्पादन नहीं करता है, जिसके परिणामस्वरूप कई नकारात्मक लक्षण उत्पन्न होते हैं।

mango health benefits

एक अध्ययन के अनुसार आम में डायबिटीज को कंट्रोल करने के गुण होते हैं। आम में विटामिन ए और फाइबर सामग्री अधिक होती है, इसलिए वे डायबिटीज के रोगियों में आंतरिक अंगों की इंफ्लेमेटरी प्रतिक्रिया को कम कर सकते हैं।

इसके अलावा, आम डायबिटीज मरीजों के रक्त में ग्लूकोज के स्तर को बनाए रख सकते हैं, और उन्हें स्पाइकिंग से रोक सकते हैं, इस प्रकार इस बीमारी को नियंत्रण में रख सकते हैं।